English Kaise Sikhe 2020 – जानिए की आप घर बैठे अंग्रेजी कैसे सीखे

1
258
english kaise sikhe

English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे

दोस्तों हमारे देश मे कई सारे ऐसे लोग है जो उच्च शिक्षा लेने के बाद भी अच्छे से English बोलने मे असमर्थ होते है, जिससे उनको बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जैसे नौकरी मिलने मे दिक्कत, क्योंकि आज के समय मे जितनी भी बड़ी company है, उसमे आपको English me ही interview देना होता है, और यदि आप Interviewrs को अपने इंग्लिश से Impress नहीं करते है तो आपको job मिलने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे Best Ways

और आज के समय मे तो English का महत्व इसी से समझ जा सकता है, कि English language दुनिया का तीसरा और अपने देश का दूसरा सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा है। और आप अगर  हमेशा सोचते  रहते है, कि English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे तो आज हम आपको बताएंगे कि आप भी कैसे आसानी से English बोलना कैसे सिख सकते है।

RTO Officer Kaise Bane – जानिए RTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

तो आइए जानते है 10 ऐसे आसान तरीके जिससे आसानी से बिना अटके English बोलना सिख सकते है।
English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे

  1. Daily English Newspaper पढे।

English बोलने और सीखने ले लिए आप प्रतिदिन English newspaper पढे, उसके साथ मे आप डायरी लेकर बैठे और जो words समझ नहीं आ रही है उस वर्ड को अपने डायरी मे लिख ले उसके बाद जब आपको समय मिले उस समय आप dictionary से उस word का हिन्दी मतलब लिख ले और जब भी आपको समय मिले उसको आप याद करे जिससे आपको इंग्लिश बोलने मे आसानी हो सके।

  1. Vocabulary (शब्दकोश) को मजबूत करे।

यदि आप का भी यही प्रसन है की “English Kaise Sikhe” | “अंग्रेजी कैसे सीखे” तो दोस्तों अच्छी तरह से इंग्लिश ना बोलने का सबसे बड़ा reason आपका vocabulary मे कमजोर होना होता है, इसलिए English बोलने के लिए आप सबसे पहले अपना Vocabulary को strong करे जिससे आपको English बोलने मे आपको परेशानी नहीं होगी। और बिना रुके आप आसानी से fluent English बोल सकेंगे।

  1. प्रतिदिन English news सुनने की कोशिश करे।

English बोलने के लिए प्रतिदिन से कम एक घंटे English news सुने, जिससे आप नए नए इंग्लिश के words को सुनेंगे तो आपको English बोलने मे काफी मदद मिलेगी।

  1. English बोलने का प्रैक्टिस करे।

English बोले के लिए ज्यादा से ज्यादा बोलने का प्रैक्टिस करे, इसके लिए आप अकेले ही आईने के सामने खड़े होकर जोर जोर से Englishबोलने की कोशिश करे। कभी भी मन मे सोचने की कोशिश मत करे। क्योंकि जब तक आप अपने सामने बोलने का अभ्यास नहीं करिएगा तब तक आपको अच्छी तरह से Englishबोलने मे परेशानी होगी,

English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे |More ways to Learn English

  1. Sentenseबनाने की कोशिश ना करे।

कई सारे ऐसे लोग होते है जो इंग्लिश बोलने के लिए sentenceबनाने की कोशिश करते है, जिसके चलते कभी कभी भूल भी हो जाती है, इसलिए English बोलते समय sentenceनाने की कोशिश कभी ना करे। और कोशिश करे की जितना भी समझ मे आए उसको English बोल सके।

  1. अपनी मनपसंद English Books पढे।

यदि आप का भी यही प्रसन है की “English Kaise Sikhe” | “अंग्रेजी कैसे सीखे” तो आप English बोलने के लिए अपनी मनपसंद English की Books पढे जिससे आपको English पढ़ने मे आसानी होगी और साथ मे इंग्लिश बोलने का तरीका प्रैक्टिस भी कर लेंगे जिससे आप Confidently इंग्लिश बोल सकेंगे।Books पढ़ने से आपको नए नए words की जानकारी होगी और बाद मे वही words आपको अच्छी Englishबोलने मे मददगार साबित होगी.

  1. Spoken English का class join करें.

English बोलने और सीखने के लिए coaching को जॉइन किया जा सकता है, यहाँ पर आपको आसान तरीकों से grammar के साथ साथ vocabulary भी मजबूत हो जाएगी. या फिर online tutor के साथ जुड़ सकते है, जो आपको Englishबोलने के लिए आसान भाषा मे आपसे साथ बातचीत के माध्यम से Englishसीखते है.

  1. Confidently बात करना सीखे

इंग्लिश बोलने के लिए आप एकदम confidence होकर बात करे जरुऋ नहीं की आप एक बार मे ही सही बोलने लग जाएंगे, लेकिन अगर आपको जितनी भी Englishआती है उसे confidence होकर बोले जिससे आपका आत्मविस्वास बढ़ेगा और आप confidently Englishमे बात कर सकेंगे।

  1. Youtube वीडियोज़ देखकर

English सीखने के लिए यूट्यूब videos का सहारा लिया जा सकता है, यहां पर आपको कई प्रकार के English सीखने वाले channel मिल जाएंगे, जिसकी मदद से आप इंग्लिश सिख सकते है. लेकिन एक बात हमेशा याद रखे आप उसी channel के वीडियोज़ देखे, जिस चैनल से आपको अच्छी तरह से समझ आए.

  1.  नए शब्दों के लिए dictionary का मदद ले

English बोलने के लिए सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को लगभग ज्यादा से ज्यादा Englishके वर्डस की जरूरत होती है, जिससे बोलने और समझने मे आसानी हो, इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है, dictionary की मदद लेना और अभी के समय मे तो बहुत सारे dictionary  एप playstoreपर मौजूद है, जिसकी सहायता से आप कही भी और कभी भी इन dictionary की मदद से नए नए words को जान सकते है और उसे कैसे उपयोग करना है, उसे सिख सकते है.

Conclusion | English Kaise Sikhe | अंग्रेजी कैसे सीखे

तो दोस्तों ऊपर के Article में हमने आपको सबसे आसान तरीका बताया है जिसमें आप घर बैठे ही अंग्रेजी सीख सकते हैं। अंग्रेजी सीखना आज के समय में बहुत आवश्यक है क्योंकि अधिकांश companies उन कर्मचारियों को लेते हैं जिन्हें अंग्रेजी में कुछ ज्ञान है . इसलिए यदि आप uper likhe gaye article का गंभीरता से पालन करते हैं, तो मुझे पूरा यकीन है कि आप सबसे aasan तरीके से अंग्रेजी सीख पाएंगे।

मैं आपको यह सलाह दूंगा की ,यदि आप का भी यही प्रसन है की “English Kaise Sikhe” | “अंग्रेजी कैसे सीखे” तो English सिखने का सबसे अच्छा तरीका है अंग्रेजी समाचार पत्रों के माध्यम से पढ़ना और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अपने दोस्तों के बीच English को सांप्रदायिक रूप दें।
धन्यवाद् TeamHindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here