Freelance Hindi Meaning | 2020 मे इससे पैसे कैसे कमायें ?

1
305

दोस्तों आज हम आपको Freelance Hindi Meaning के बारे में बताएंगे . दोस्तों  अगर आप किसी भी काम मे expert  हो और Online काम करना चाहते हो तो Freelancing आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। Freelancing एक ऐसा माध्यम है जहां पर किसी एक कंपनी के काम न करके घर बैठे बहुत सारे कॉम्पनियों के लिए काम किया जा सकता है, इसी को Freelancing कहा जाता है।

 इसमे company द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को तय समय पूरा करना होता है,अपने काम को कराने के online के माध्यम से freelancing की websites पर अपने काम को डालती है। यह काम किसी भी प्रकार की हो सकती है जैसे content writing, graphics designing, data entry, digital marketing, animation, it, music,audio, translation और बहुत सारे ऐसे काम है। अगर आप इनमे से किसी भी काम मे expert है तो Freelancing के जरिए इन सभी कार्यों को कर सकते है।

Freelance Hindi Meaning- जानिए freelance के बारे में हिंदी में

Freelance Hindi Meaning

Freelancer का मतलब उस व्यक्ति से होता है, जो किसी भी field मे expert है और एक समय मे एक साथ बहुत सारे कॉम्पनियों के किए अनलाइन या फिर ऑफलाइन अपने समय के हिसाब से काम करता हो। Freelancer हमेशा प्रत्येक काम के हिसाब से पैसा charge करते है, एक Freelancer काम करने के लिए एक दिन या फिर घंटे के हिसाब से भी पैसा ले सकता है।

यदि साधारण भाषा मे बोल जाए तो Freelancer वह व्यक्ति होता है जो किसी भी कंपनी द्वारा हमेशा के लिए काम पर नहीं रखा जाता है बल्कि वह किसी भी कंपनी का काम करने के लिय स्वतंत्र रहता है, जैसे मान लीजिए किसी कंपनी को अपने वेबसाईट के लिए content लिखवानी है और उसके कंपनी मे कोई content writer नहीं है तो वह freelancing के जरिए content writer को खोज सकता है और जो उस company के लिए content लिखेगा, उस कंपनी के लिए वह freelancer होगा।

Freelancer कैसे बने?

अगर आप भी freelancer बनकर अनलाइन काम कर के पैसा कमाने चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको Freelancing की website पर जाकर अपना अकाउंट Create करना होगा। दोस्तों एक freelancer Account बनाना बहुत ही आसान काम है .

बस आपको अपने बारे में एकदम सही जानकारी देने की जरूरत होती है, अगर आप सही जानकारी नहीं देंगे तो आपके लिए काम मिलने मे दिककते हो सकती है, इसलिए Freelancing पर अपना प्रोफाइल बनाते समय जानकारी देने की जरूरत होती है और साथ मे आपको अपना प्रोफाइल को Verify करवाना होता है।

जानिए – Online paise kaise kamaye

Freelance Hindi Meaning | टॉप 10 freelancing websites

  1. Toptal– अगर आप software डेवलपर्स से रिलेटेड काम करना चाहते है तो Toptal आपके लिए बेस्टऑप्शन हो सकता है। 
  2. Upwork– अभी के समय मे Upwork दुनिया का सबसे बड़ा मार्किट्प्लैस है जहां से आप अनलाइन काम कर सकते है।
  3. Freelancer– Freelancer को 2003 मेलॉन्च किया गया था, आप भी freelancer के साथ जुड़ कर अपने करिअर की शुरुआत कर सकते है।
  4. Fiverr– यह website छोटी काम करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा marketplace है यह पर आप $5 के साथ भी gigs बन सकते है।
  5. Guru– यदि आप Designing, Writing, IT, Marketing, Administration me Expert है और अच्छे काम की तलाश मे है, तो Guru के साथ अपने career की शुरुआत कर सकते है।
  6. PeoplePerHour– यह एक uk based कंपनी है, यदि आप web designing, Business development, social media मे skill रखते है तो इस कंपनी के साथ आप fixed या फिर घंटे के हिसाब से पैसा कमा सकते है।
  7. iFreelance– यदि इसके साथ जुड़ कर काम करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके membership को Purchase करना होगा, उसके बाद आपको ifreelance पर काम मिलेगा। 
  8. 99Designs– अगर आप designing मे expert है तो ही आप इस websites पर अपना profile बनाए। क्योंकि इस websites पर केवल designs की ही काम Available रहती है।
  9. SimplyHired– SimplyHired एक ऐसा website है जहां पर सभी तरह के काम आसानी से मिल जाएंगे। यहाँ पर आप अनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों तरीकों से काम कर सकते है।
  10. Craigslist– बहुत सारे ऐसे लोग है जो इस website के बारे में नहीं जानते है। लेकिन यह भी एक freelancing की website है जिसके साथ आप काम कर सकते है।

तो दोस्तों हमने freelance hindi meaning के बारे में हर जानकारी प्रदान की है।
और यदि आपको कोई संदेह है, तो आप नीचे comment कर सकते हैं और हम इसे जल्द से जल्द हल करने का प्रयास करेंगे.

धन्यवाद TeamHindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here