Full Form of DP in Hindi 2020- DP क्या होता है ?

0
868
Full Form of DP in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Full Form of DP के बारे में बताने जा रहे है। जैसा कि हम सभी जानते है, कि आज के समय मे Social Media एक ऐसा Platform बन चुका है जहां पर पूरी दुनिया मे हर समय करोड़ों लोग Online रहते है और India मे तो जब से Jio का सिम आया है, तब से Social media का उपयोग करने वाले भी बढ़ गए है.

और यदि आप भी smartphone का उपयोग करते है तो Social Media का उपयोग जरूर करते होंगे. और DP का उपयोग जरूर करते होंगे, लेकिन बहुत सारे ऐसे Social Media उपयोगकर्ता होते है जिनको DP के बारे मे पता नहीं होता है, तो इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आयें है Full Form of DP (Dp kya hota hai)और DP का मतलब क्या होता है.

Jio Mart kya hai – देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

तो दोस्तों यहाँ पे हम लोग ये सब चीजो के बारे में जानकारी देंगे :

  1. Dp का Full फार्म (Full Form of DP)
  2. Dp का मतलब क्या होता है. (DP kya hota hai)
  3. Dp क्यों जरूरी है.
  4. Dp लगाने के फायदे

Full Form of DP – DP का full form Display Picture होता है.

DP का मतलब होता है display picture। Profile picture और display picture में कुछ अंतर नहीं है यानि दोनों का मतलब एक ही होता है। ऐसा भी नहीं है की display picture (DP) शब्द नया है बल्कि ये शब्द उसी समय से शुरू हो गयी थी जब से Social Media का दौर चलना शुरू हुआ है. लेकिन एक बात हमेशा याद रखना, DP का मतलब सिर्फ Display Picture ही नहीं होता है, बल्कि अलग अलग Field मे DP का मतलब कुछ और होता है जैसे

  1. Computer Science के लिए Data Processing
  2. Math के लिए Dirichlet Picture

Dp क्यों जरूरी हैDP Kyu Jaruri Hai

Social Media पर Display Picture इसलिए लिए ज्यादा जरूरी हो जाता है, कि इसके मदद से अन्य लोग आपके DP देखकर ही आपको पहचान सकते है. और दूसरी बात अगर आपने द्वारा लगाए गए Display picture  दूसरों को अच्छी लगती है तो वो इससे Impress हो सकते है। Display Picture को लगाना इसलिए भी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि Social Media पर एक नाम वाले बहुत सारे लोग होते है, और Display Picture लगा लेने से आसानी से किसी को भी पहचान का सकता है.

Whatsapp और Facebook पर Display Picture कैसे लगाया जाता है?

तो दोस्तों आप तो ही गए होंगे, कि DP का Full Form क्या होता है. इसका मतलब क्या होता है और DP को Social Media पर लगाना जरूरी क्यों होता है.

और अब हम जानेंगे की कैसे Whatsappऔर Facebook का Dp change किया जा सकता है।

Whatsapp par DP kaise change kare

Whatsapp पर DP change करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Whatsappको open करना होगा, उसके बाद Whatsappको Open करते ही आपको इसके Home Page के ऊपर की तरफ 3 Dots दिखेंगे जहां पर आपको Click करना होगा. अब यहां आपको Setting के Option पर क्लिक  करना है।Next यहां आपको अपना नाम और पुरानी DP दिखेगी जहां आपको Click  करना है।उसके बाद यहां आपको camera का Icon मिलेगा उस पर click करना है।आउए अब यहां आप Gallery में आ जाएंगे आपको जिस DP profile picture को लगाना उसे Select के और Ok पर क्लिक कर दे। और अब आपका Display Picture चेंज हो चुका है.

Operating system in hindi – जानिए ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है।

Facebook पर Display Picture change करने का तरीका

Facebook DP change करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Facebook को Login करना है।Facebook के home page पर आपको left side में एक Box मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देन है यहाँ पर क्लिक करते ही आपको Profile picture को Update का Option मिलेगा उसी पर क्लिक कर देना है।उसके बादयहां आपको Upload Photo Option पर Click करना होगा, उसके बाद Upload photo पर click करते ही आप अपने फ़ोन की Gallery में आ जाएंगे यहां पर आने के बाद आप अपने मनपसंद photo को selectकर के click कर दे. और Click करते ही आपकि Display Picture change हो जाएंगी.

तो दोस्तों मुझे लगता है की आप समझ चुके होंगे की आखिर DP क्या है और आपको किसी तरह की परेशानी हो तो आप कमेंट जरूर करे।

धन्यवाद् TeamHindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here