Home Interesting Facts RTO Officer Kaise Bane – जानिए RTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare...

RTO Officer Kaise Bane – जानिए RTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

0
160

आज के इस article में हम जानने वाले हैं RTO Officer Kaise Bane ?

RTO Officer Kaise Bane
RTO Officer Kaise Bane
  • RTO Officer kya hota hai      आरटीओ ऑफिस क्या होता है
  • RTO Officer ke kya kaam hai       इसके क्या क्या काम होते हैं
  • RTO officer kaise bane         आरटीओ ऑफिसर कैसे बने  
  • RTO Officer Qualifications   RTO Officer बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होती है
  • RTO Officer Exam Pattern    उसका एग्जाम पैटर्न क्या होता है और
  • RTO Officer Exam Passing Marks    एग्जाम में पासिंग मार्क कितना होता है

RTO Officer Kaise Bane

तो RTO Officer से related सभी जानकारी आपको इस artilcle में मिलने वाली है तो article को शुरू से अंत तक जरूर  पढ़े और .तो जानते हैं RTO Officer के बारे में सबसे पहले हम RTO का पूरा नाम जान लेते हैं RTO  का पूरा नाम है Regional Transport Office (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस) . RTO इंडियन गवर्नमेंट ब्यूरो है जो पूरे भारत में vehicles के रजिस्ट्रेशन और driving licence जारी करता है .

RTO Officer ka kya kaam hota hai?

तो चलिए जानते हैं हम की RTO Officer के काम क्या-क्या होते हैं . RTO Officer का सबसे पहला काम तो यह होता है आपने देखा ही होगा जब भी हम कोई भी वाहन खरीदते हैं तो खरीदने के बाद हमें उसके कई सारे डॉक्यूमेंट बनवाने पडते हैं जैसे कि Driving Licence, Vehicle Registration.
अगर आप भी RTO Officer बनने की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी .सरकारी नौकरी करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि सरकारी नौकरी मिल पाना मुश्किल है

आखिर RTO Officer kaise bane ?

तो दरअसल आरटीओ ऑफीसर का फुल फॉर्म होता है Regional Transport Office रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफीसर हिंदी में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भी कहा जाता है . क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भारतीय सरकार का संगठन होता है ड्राइवर के डेटाबेस को बनाए रखते हैं और भारत के विभिन्न राज्यों के लिए वाहनों के database को बनाए रखते हैं उन्हें RTO Office कहा जाता है . RTO Officer kaise bane – RTO Officer बनने के लिए आपको क्या काम करने पड़ते हैं दरअसल दोस्तों RTO Officer से निकले आपको काम करने होंगे जैसे आपको driving Licence department द्वारा किया जाता है .

अगर आप वाहन चलाते हैं तो ड्राइविंग के लिए लाइसेंस जरूरी है यह तो आप जानते ही हैं ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए ड्राइवर को कुछ test देने होते हैं उनको पास करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है और यह जो टेस्ट होते हैं RTO Office के द्वारा ही निर्धारित किए जाते हैं अगर कोई भी व्यक्ति नयी वाहन खरीदना है तो उस पर कानूनी तौर से उसका रजिस्ट्रेशन कराना होता है .

बिना रजिस्ट्रेशन के गाड़ी चलाना गैरकानूनी होता है, किसी भी रजिस्ट्रेशन RTO Office के द्वारा ही किया जाता हैआपको अपनी गाड़ी का बीमा कराना है तो आपको RTO Office जाना होगा .अब आप सोच रहे होंगे कि RTO Officer को किन पोस्ट पर कार्य करना होता है तो RTO Officer तीन तरह की पोस्ट होती है:

  • Clerical Or Clerk Post
  • (Sub) Assistant Engineer Post
  • Judicial Post

RTO Officer में गाड़ियों का जो पंजीकरण किया जाता है वह भारतीय सरकार के विभाग के द्वारा किया जाता है और वह RTO Officer बनने के लिए कुछ आरटीओ ऑफीसर कि test को पूरा करना होगा

आपको दसवीं पास करना होगा और अगर आप इसमें और भी हाईएस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको recognised university से graduation प्राप्त करनी होगी

अधिकारी के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं
इसका age  देखें तो RTO Officer के लिए आयु सीमा लगभग 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए OBC के लिए इसमें 3 साल की छूट दी गई है और Sc/St के लिए आवेदकों को 5 साल की छूट दी गई है

How To Make Money In 2020

अब बात करें कि आई डी ऑफिसर बनने के लिए क्या करें ?

 तो आरटीओ ऑफिस सर जैसे कि आप जानते हैं कि आई डी ऑफिसर बनने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा इसके लिए आवेदन करना बहुत आसान है RTO Officer के परीक्षा में पास होने के लिए आपको दो परीक्षा देनी होगी इसके बाद इंटरव्यू होता है जिससे आपको पास करना होता है.

RTO Officer Kaise Bane ?

  • RTO Officer बनने के लिए written exam देना होता है जोकि  2 घंटे का होता है जिसमें आपसे पूछे जाते हैं
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाक्रम (National And International Current Events)
  • भारत का इतिहास (History Of India)
  • भूगोल (Geography)
  • आर्थिक और सामाजिक विकास (Economic And Social Development)
  • पर्यावरण और पारिस्थितिकी (Environment And Ecology)
  • सामान्य विज्ञान (General Science)
  • अंग्रेजी भाषा (English Language)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here